इस योजना के तहत 24,000 रुपए जमा करने पर मिलेंगे 11,08,412 रुपए, यहां जानिए कैसे मिलेगा इस योजना का लाभ Sukanya Samriddhi Yojana

Sukanya Samriddhi Yojana:  सरकार द्वारा जनहित के लिए समय-समय पर बंपर योजनाएं निकाली जाती हैं, जिसमें बेटियों के लिए भी योजनाएं शुरू की जाती हैं, केंद्र सरकार द्वारा बेटियों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए यह योजना शुरू की गई है। इस योजना को सुकन्या समृद्धि के नाम से जाना जाता है, इस योजना को ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ अभियान के तहत start किया गया है।

सुकन्या समृद्धि योजना में माता-पिता और अभिभावक किसी भी समय अपनी बेटियों के नाम पर सुकन्या समृद्धि खाता खोलकर योजना का लाभ उठा सकते हैं। सुकन्या एक ऐसी योजना है जिसे लंबी अवधि के निवेश को प्रोत्साहित करने के लिए तैयार किया गया है। वर्तमान में सुकन्या समृद्धि निवेश योजना में सरकार द्वारा आवेदकों को 8.2% तक की ब्याज दरें प्रदान की जा रही हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना 2025 क्या है

सुकन्या समृद्धि योजना में देश का कोई भी नागरिक अपनी 10 साल से कम उम्र की बेटियों के लिए डाकघर में सुकन्या समृद्धि खाता खुलवा सकता है। नागरिक अधिकतम दो बेटियों के लिए खाता खुलवाकर इस योजना में निवेश कर सकते हैं और बड़े रिटर्न के रूप में योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। जुड़वाँ बेटियों के मामले में आप अधिकतम 3 बेटियों के लिए निवेश कर सकते हैं।

Also Read:
Pm Kisan 18th Installment 2024 10 बजे आ गयी पीएम किसान के 18 वि क़िस्त के 2000 मिलने की तारीख,जल्दी जल्दी देखे क्या है तारीख Pm Kisan 18th Installment 2024

सुकन्या खाता खुलवाने के बाद निवेश की बात करें तो आप अपनी स्थिति के अनुसार न्यूनतम 250 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं और अधिकतम निवेश राशि के तहत आप 1.5 lakh रुपये तक invest कर सकते हैं। इस योजना में invest करने के बाद योजना की परिपक्वता के बाद लाभार्थियों को बड़ा return प्रदान कराया जाता है, इस योजना में किसी भी परिवार के इच्छुक माता-पिता अपनी बेटियों के लिए खाता खुलवा सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना 2025 में कब मिलेगा रिटर्न

SSY 2025 योजना की मैच्योरिटी अवधि बालिका की 21 वर्ष की आयु तक रखी गई है। 21 वर्ष की आयु पूरी होने के बाद रिटर्न की राशि लौटाई जाएगी। उदाहरण के तौर पर अगर आप साल 2025 में योजना खाता खोलकर निवेश करना शुरू करते हैं तो आपको साल 2046 में योजना की पूरी मैच्योरिटी के बाद रिटर्न दिया जाएगा।

सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खोलने के बाद आपको 15 साल तक निवेश करना होगा, जिसके बाद 6 साल की योजना लॉक-इन अवधि लागू होगी। बाकी 6 साल में आपको सुकन्या समृद्धि खाते की जमा राशि पर ब्याज मिलता रहेगा, इस योजना में आपको कंपाउंडिंग का लाभ भी मिलता है।

Also Read:
Gold Price Today देर रात सोना हुआ भयंकर महंगा ,जल्दी जल्दी देखे क्या है 10 ग्राम सोने का भाव Gold Price Today

सुकन्या समृद्धि योजना 2025 में निवेश पर आपको कितना रिटर्न मिलेगा

अगर आप अपनी बेटियों के लिए सुकन्या समृद्धि योजना 2025 खाता खोलते हैं और उसमें सुकन्या समृद्धि निवेश के तहत हर महीने 2,000 रुपये जमा करते हैं तो 1 साल के अंदर आपके निवेश खाते में 24000 रुपये का निवेश पूरा हो जाएगा। इसके साथ ही अगर आप लगातार 15 साल तक निवेश करते हैं तो आपके सुकन्या समृद्धि खाते में 360000 रुपये जमा हो जाएंगे।

Leave a Comment