आंगनवाड़ी में होगी शिक्षक के पदों पर बिना परीक्षा सीधी भर्ती, फॉर्म भरना शुरू. यहां से करे आवदेन Anganwadi New Bharti 2024

Anganwadi New Bharti 2024: उत्तर प्रदेश राज्य में 10,684 आंगनवाड़ी केंद्रों के लिए 10684 पदों पर भर्ती की घोषणा की गई है। इस भर्ती के तहत गृह विज्ञान में स्नातक उम्मीदवार एजुकेटर के पदों के लिए पात्र हैं। उत्तर प्रदेश में आंगनवाड़ी एजुकेटर भर्ती की चयन प्रक्रिया के लिए हर जिले में एक चयन समिति का गठन भी किया गया है। इन पदों में DIET प्राचार्य, जिला कार्यक्रम अधिकारी, जिला रोजगार अधिकारी और वित्त एवं लेखा अधिकारी बेसिक शिक्षा और जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी शामिल हैं।

आपको बता दें कि एजुकेटर के पदों पर यह भर्ती 11 महीने की अवधि के लिए अनुबंध पर की जाएगी। पदों के लिए आवेदन सितंबर 2024 में शुरू होने की उम्मीद है। साथ ही, इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया की आखिरी तारीख 30 september 2024 है। आंगनवाड़ी केंद्रों में educator के पद पर उम्मीदवारों का चयन merit list के आधार पर किया जाएगा। उम्मीदवार उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी एजुकेटर के पदों के लिए आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

आपको बता दें कि आंगनबाडी एजुकेटर पद पर नियुक्त उम्मीदवारों को तीन साल से छह साल तक के बच्चों को औपचारिक शिक्षा देने के लिए तैयार करना होगा। इसके साथ ही आंगनवाड़ी में बच्चों के शारीरिक, मानसिक, सामाजिक, भावनात्मक और शैक्षिक विकास के लिए वातावरण तैयार करना है, साथ ही बच्चों को शिक्षण गतिविधियों का ज्ञान प्रदान करना आदि ऐसे कार्यों के लिए भर्ती की जाती है। शिक्षकों को संगठित किया जा रहा है.

Also Read:
Western Railway Recruitment 2024 - 2025 Western Railway Recruitment 2024 – 2025 | 5066 Apprentices Current Jobs www.rrc-wr.com

आंगनवाड़ी न्यू भारती 2024 योग्यता

आयु सीमा – उत्तर प्रदेश में आंगनबाडी एजुकेटर के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष तक है. साथ ही आरक्षित श्रेणियों के लिए सरकार की ओर से विशेष छूट भी प्रदान की जाएगी.

शैक्षिक योग्यता – उत्तर प्रदेश में आंगनवाड़ी एजुकेटर के पदों के लिए अभ्यर्थियों को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से गृह विज्ञान विषय में कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए। इसके साथ ही nursery teacher education, NTT, CT (नर्सरी) या DPSI में न्यूनतम दो वर्षीय diploma पूरा करने वाले उम्मीदवार ही इस भर्ती के लिए पात्र हैं।

आंगनवाड़ी नई भर्ती 2024 आवेदन शुल्क

उत्तर प्रदेश में आंगनवाड़ी शिक्षिका के पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को किसी भी तरह का आवेदन शुल्क नहीं देना होगा। इन पदों पर आवेदन करने वाले हर कैटेगरी के उम्मीदवारों को किसी भी तरह का एप्लीकेशन फीस नहीं देना होगा।

Also Read:
Recruitment ग्राम रोजगार सेवक के पदों पर 12वी पास के लिए नोटिफिकेशन जारी, आवेदन फॉर्म भरना शुरू Recruitment

आंगनवाड़ी नई भर्ती 2024 वेतन

उत्तर प्रदेश में आंगनवाड़ी शिक्षिका के पद पर चयनित उम्मीदवारों को सरकार 10313 रुपये प्रति माह देगी। साथ ही आपको बता दें कि हर महीने मिलने वाले वेतन में पीएफ और ईएसआई जैसे कई अन्य लाभ भी शामिल होंगे।

आंगनवाड़ी नई भर्ती 2024 के लिए अप्लाई कैसे करें?

सबसे पहले उम्मीदवार को Uttar Pradesh आंगनवाड़ी की official website पर जाना होगा।

इस वेबसाइट के होमपेज पर आपको आंगनवाड़ी शिक्षिका भर्ती के विज्ञापन पर क्लिक करना होगा और भर्ती के लिए जारी विज्ञापन को खोलना होगा।

अब आपको विज्ञापन में दिए गए ऑनलाइन आवेदन लिंक पर क्लिक करने के बाद आवेदन पत्र खोलना होगा।

अब आवेदन पत्र खुलने के बाद आपको सभी जरूरी जानकारी भरनी होगी, और सभी जरूरी दस्तावेज वेबसाइट पर अपलोड करने होंगे।

पूरी प्रक्रिया पूरी होने के बाद अपने फॉर्म को एक बार फिर से चेक करें और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करें। अब अंत में इसके साथ ही आप अपने आवेदन पत्र का प्रिंटआउट लेकर अपने पास सुरक्षित रख सकते हैं।

आंगनवाड़ी नई भर्ती 2024 चयन प्रक्रिया उत्तर प्रदेश में आंगनवाड़ी शिक्षिका के पदों पर भर्ती के लिए योग्य और सक्षम उम्मीदवारों का चयन केवल मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा।

इस भर्ती में शामिल सभी उम्मीदवारों के स्नातक परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी और जिसके आधार पर चयनित उम्मीदवारों की नियुक्ति की जाएगी।

उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी शिक्षिका भर्ती की चयन प्रक्रिया के बारे में अधिक जानकारी के लिए इसकी आधिकारिक अधिसूचना विस्तार से पढ़ें।

Leave a Comment